Wednesday, August 9, 2023

Marketing mix

Define marketing mix. What are the 4 Ps of marketing mix?


Ans:-

मार्केटिंग मिक्स का मतलब होता है वह उपकरणों और तकनीकों का संग्रह है जो किसी उत्पाद या सेवा की प्रभावी प्रचार और बिक्री को बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है। यह संग्रह उत्पाद, मूल्य, प्रचार और स्थान के चार मुख्य अंशों पर आधारित होता है, जिन्हें 4 Ps के रूप में जाना जाता है।

Details explain 

1. उत्पाद (Product): 

  • इसमें हम उत्पाद के विशेषताएं, गुणवत्ता, विन्यास, पैकेजिंग, ब्रांडिंग, रंग, आकार, रुचि, उपयोगिता और नवीनता जैसे पहलुओं का ध्यान रखा जाता है।


2. मूल्य (Price): 

  • इसमें हम उत्पाद की मूल्यनिर्धारण रणनीति, मूल्य निर्धारण के तरीके, छूट, मार्जिन, मूल्य उचितता और मूल्ययोग्यता का अध्ययन किया जाता है।


3. प्रचार (Promotion): 

  • इसमें हम उत्पाद का प्रचार, विज्ञापन, संग्रह, सार्वजनिक संचार, सेल्स प्रमोशन, विपणन के विभिन्न उपाय, नए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए योजनाएं आदि शामिल होते हैं।


4. स्थान (Place): 

  • इसमें हम उत्पाद की वितरण रणनीति, वितरण चैनल, वितरण के बाजार, गोदाम, परिवहन, खुदरा बिक्री स्थान, वेबसाइट और ई-कॉमर्स योजनाएं आदि पर ध्यान दिया जाता है।

Overview 

  • ये 4 Ps मिलकर मार्केटिंग मिक्स बनाते हैं,  जो की एक उत्पाद या सेवा के प्रचार को , बिक्री और उपभोग को संचालित करने के लिए उपयोग होता है।

aage ham marketing mix (4P ) ko aise bhi define kar sakate hai .... (Acoording to kb sir )

  • Marketing mix, ek business ke products ya services ko bechne ke liye alag-alag components ka ek sangh hai. Yeh components, 4Ps ke naam se jaane jaate hain: Product (utpad), Price (keemat), Place (sthiti), aur Promotion (prachar).
  • Is chaukri mix ko sahi tarike se manage karke, ek company apne target audience tak apne products ya services ko pohochane mein safalta pa sakti hai.

1. Product (Utpad)

  • Yeh sabse mahatvapurna P hai, kyunki yeh batata hai ki aapka utpad kaisa hai aur kis tarah se woh logon ke liye upyogi hai. Isme utpad ki quality, design, features, aur benefits shaamil hote hain. Utpad ke roop, vikaas aur prabandhan par dhyaan dena chahiye taki yeh customers ke needs aur preferences se milti julti ho.


2. Price (Keemat): 

  • Utpad ki sahi keemat tay karna bhi mahatvapurna hai. Yeh aapke target audience ke liye sahi tarike se accessible honi chahiye aur competition ke anusaar tay ki jaani chahiye. Utpad ki keemat, production cost, competitors ki keemat, aur customers ke liye value ke aadhar par tay ki jaati hai.


3. Place (Sthiti)

  • Utpad ko customers tak pohochane ka tareeka bhi vishesh roop se mahatvapurna hai. Ismein woh jagah shamil hai jahan par aap apne utpad ko bechenge, jaise ki retail stores, online platforms, ya direct selling. Sthiti ko chunne mein target audience ka gyaan aur unke kharidne ke tareeko ka dhyaan dena chahiye.


4. Promotion (Prachar): 

  • Utpad ki jaankari ko customers tak pohochane ka tarika prachar hai. Isme advertising, sales promotions, public relations, aur direct marketing shaamil hote hain. Yeh tab tak kaam karta hai jab tak aap apne utpad ko sahi dhang se pracharit nahi karte hain, jisse customers uske baare mein jaane aur usse kharidne ka mann banayein.
In 4Ps ke alawa, aur bhi elements hote hain.

jo marketing mix mein shaamil ho sakte hain, jaise ki People (log), Process (prakriya), aur Physical Evidence (bhautik saboot).

 Inhe 3Ps ke roop mein bhi jaana jaata hai.

1. People (Log)

  • Yeh aapke employees aur customers ke baare mein hai. Yadi aapke karmachari sadanudan vaigyanik roop se behave nahi karenge to aapka prayaas vyarth ho sakta hai. Customers ke liye bhi prakriti ke anusaar tay karein.


2.Process (Prakriya)

  • Utpad ki manufacturing se lekar delivery tak ki prakriya bhi mahatvapurna hoti hai. Yeh vyavsayik suvidhayein aur internal systems ko shaamil karta hai, jo utpad ko customers tak pohochane mein sahayak hoti hain.


3. Physical Evidence (Bhautik Saboot): 

  • Yeh utpad ya seva ki tangibility aur quality ko dikhane wale saboot hote hain. Examples mein shaamil ho sakte hain showroom ka layout, packaging, ya testimonials.

In 7Ps ko sahi tarike se manage karke, ek company apne customers ke liye ek prakar se attractive aur upyogi experience tay kar sakti hai. Marketing mix ki sahi tayari aur prabandhan se, vyavsayik safalta ka marg khulta hai.

 

Labels:

0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home